रमी शब्दावली: रमी के टर्म्स सीखें

रमी के टर्म्स सीखें – रमी शब्दावली

रमी के टर्म्स की शब्दावली

रमी के कुछ टर्म्स समझने में कठिनाई हो रही है? चिन्ता न करें। JungleeRummy.com पर आप गेम के सभी प्रकार, कांसेप्ट, नियम और गेम्प्ले की एक व्यापक शब्दावली देख सकते हैं! हमने आपके लिए इंडियन रमी गेम्स में आमतौर पर इस्तेमाल किए जानेवाले टर्म्स की व्यापक सूची तैयार की हैं।

101 पूल रमी: इस रमी में हर डील में किसी को बाहर किया जाता है। गेम में तब तक डील चालू रहती हैं जब तक एक के सिवाय बाकी सारे प्लेयर्स 101 पॉइंट्स प्राप्त करके गेम से बाहर न हो जाएँ। हारने वाले प्लेयर्स को हर डील के अंत में, उनके पास बचे हुए मैच न होनेवाले या अरेंज न हुए कार्ड्स के कुल मूल्य के समान पॉइंट्स मिलते हैं। जब प्लेयर के पास 101 पॉइंट्स हो जाते हैं, तब उसे गेम से बाहर कर दिया जाता है और इस प्रकार जो प्लेयर अंत तक बना रहता है उसे विजेता घोषित कर दिया जाता है।

13–कार्ड रमी: रमी के इस प्रकार में, प्लेयर को 13 कार्ड्स सीक्वेंसों में (जिसमें कम से कम एक प्योर सीक्वेंस होना ज़रूरी है) या सीक्वेंसों और सेटों में अरेंज करने होते है। अधिक जानकारी के लिए नीचे पपलू देखें।

201 पूल रमी: 201 पूल रमी गेम भी 101 पूल रमी गेम जैसा ही है, फर्क सिर्फ इतना है कि प्लेयर्स को 201 पॉइंट्स पर पहुँचने पर बाहर किया जाता है। जो प्लेयर 201 पॉइंट्स प्राप्त किए बिना अंत तक बना रहता है वह गेम जीत जाता है।

इक्के: रमी में इस्तेमाल किए जाने वाले 52 कार्ड्स के स्टैंडर्ड डेक में चार इक्के होते हैं। वे चिड़ी (क्लब), ईंट (डायमंड), पान (हार्ट) और हुकुम (स्पेड) के विभिन्न सूट में होते हैं। इक्कों का इस्तेमाल कम-मूल्य के सीक्वेंस बनाने में किया जा सकता है, जैसे, इक्का, 2, 3 या बड़े कार्ड्स के साथ सीक्वेंस बनाने में किया जा सकता है, उदाहरण के लिए, इक्का, राजा और रानी। हर इक्के को 10 पॉइंट्स दिए गए हैं। अगर प्रिंटेड जोकर को वाइल्ड जोकर के रूप में चुना जाता है, तो प्रिंटेड जोकर के साथ इक्के भी वाइल्ड जोकर की तरह कार्य करते हैं।

बेस्ट ऑफ थ्री: यह डील रमी का एक रूप है जिसमें प्लेयर्स तीन राउंड खेलते हैं। तीनों डील्स के अंत में, जो प्लेयर अपने प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले सबसे अधिक चिप्स जीत लेता है, उसे विजेता घोषित किया जाता है।

बाय-इन: कैश रमी टूर्नामेंट में प्रवेश करने के लिए व्यक्ति को जिस राशि का भुगतान करना पड़ता है उसे बाय-इन कहते है। इसे आमतौर पर, ‘एंट्री फीस’ भी कहा जाता है और प्लेयर इस राशि को दांव पर लगाता है। सबके बाय-इन को इकठ्ठा करके प्राइज पूल बनता है, जिसे टूर्नामेंट के सबसे बेहतरीन प्लेयर को इनाम के रूप में दिया जाता है।

कैश गेम्स: कैश गेम्स असली पैसों के साथ खेले जाते हैं और विजेता को असली कैश प्राप्त होती है।

चिप्स: चिप्स, वर्चुअल मनी हैं जो रमी खेलने के लिए इस्तेमाल होते हैं। Junglee Rummy पर, हर प्लेयर को प्रैक्टिस गेम्स खेलने और अपने कौशल को बेहतर बनाने के लिए 10,000 प्रैक्टिस चिप्स मुफ़्त मिलते हैं।

क्लोज़्ड डेक: इसका मतलब है, हर प्लेयर को पूरा हैंड बनाने के लिए कार्ड्स बांटे जाने के बाद बचे हुए कार्ड्स को उल्टा रखा जाता हैं। अपनी बारी के दौरान प्लेयर्स क्लोज्ड डेक से (हर बारी में एक) कार्ड उठा सकते हैं। प्लेयर्स द्वारा सारे कार्ड्स उठाएं जाने पर क्लोज्ड डेक को फिर से शफल किया जाता है।

डेडवुड: डेडवुड, मैच न होने वाले कार्ड्स को कहा जाता है। आसान शब्दों में, जो कार्ड्स किसी भी संयोजन का हिस्सा नहीं हैं उन्हें डेडवुड कहा जाता हैं। आमतौर पर, हारने वाले प्लेयर के पास कुछ डेडवुड होते हैं।

डील्स रमी: रमी के इस प्रकार में, पूर्व-निर्धारित संख्या के डील्स (आमतौर पर 2, 3 या 6) के लिए निश्चित संख्या के चिप्स बांटे जाते हैं। एंट्री फीस का भुगतान करने के बाद, हर प्लेयर को गेम के प्रारंभ में चिप्स दिए जाते हैं। हर डील के विजेता को, हारने वाले प्लेयर्स के सारे चिप्स मिलते हैं। जिस प्लेयर के पास सबसे अधिक चिप्स होते हैं वह आखिरी डील के बाद अंतिम चैम्पियन बन जाता है।

डीलिंग: का मतलब है, गेम के हर राउंड के आरंभ में डीलर द्वारा हर प्लेयर को कार्ड्स बांटना। डीलर चुनने के लिए टॉस किया जाता है और इसके बाद डीलिंग की जाती है।

डीलर:हैंड की शुरुआत में कार्ड डील करने वाले प्लेयर को डीलर कहते हैं। ऑफलाइन गेम्स में, प्लेयर्स खुद तय करते हैं कि गेम का डीलर कौन होगा या इसका निर्णय लेने के लिए टॉस किया जाता है।

डेक:इसका मतलब है कार्ड्स का पैक। सामान्य रमी डेक में 52 कार्ड्स होते हैं। 13-कार्ड्स रमी में, दो प्रिंटेड जोकर सहित कार्ड्स के दो सामान्य डेक।

डिक्लेयर करना: जब कोई प्लेयर 13-कार्ड रमी गेम के लक्ष्य को पूरा करता है, तब वह फिनिश स्लॉट में कार्ड्स को डिस्कार्ड करता है और अपने प्रतिस्पर्धियों के सामने अपने हाथ में रखे हुए कार्ड्स को डिक्लेयर करता है।

डिस्कार्ड करना: प्लेयर की बारी आने पर, उसे क्लोज्ड या ओपन डेक से कार्ड उठाना पड़ता है और ओपन डेक पर उसे सीधा रखना पड़ता है। ओपन डेक पर कार्ड रखने की इस क्रिया को कार्ड डिस्कार्ड करना कहते हैं।

डिस्कार्ड पाइल/ओपन डेक: पहले कार्ड को अलावा, प्लेयर्स द्वारा डिस्कार्ड किए गए कार्ड्स से ही डिस्कार्ड पाइल/ओपन डेक बनता है। यह क्लोज्ड डेक के बगल में रखा जाता है और इसमें एक कार्ड सीधा रखा होता है। गेम के प्रारंभ में, कार्ड्स बांटे जाने के बाद, बचे हुए कार्ड्स में से एक कार्ड टेबल पर सीधा रखा जाता है और इससे ओपन डेक बनता है। प्लेयर्स डिस्कार्ड किए गए पाइल में से ऊपर का कार्ड ले सकते हैं या क्लोज्ड डेक से कार्ड उठा सकते हैं।

ड्रॉ: प्लेयर की बारी आने पर, उसे क्लोज्ड या ओपन डेक से कार्ड उठाना पड़ता है। इस क्रिया को कार्ड ड्रॉ करना कहते है।

ड्रॉप करना: प्लेयर्स गेम पूरा होने से पहले गेम छोड़ सकते हैं या बाहर निकल सकते हैं, जिसे ड्रॉपिंग कहते है। ऑनलाइन रमी में, प्लेयर्स अपनी बारी आने पर, “ड्रॉप” बटन पर क्लिक करके गेम से ड्रॉप कर सकते हैं।

फेस कार्ड: सभी सूट के सभी बादशाह, बेगम, इक्के और जोकर को फेस कार्ड्स कहा जाता है।

फूल काउंट: फूल काउंट यानी प्लेयर राउंड/डील/गेम में अधिकतम जितने पॉइंट्स बना सकता है, भले ही उसके पास के कार्ड्स का कुल मूल्य कुछ भी हो।

हाथ: गेम के प्रारंभ में प्लेयर्स को जो कार्ड्स बांटे जाते हैं उसे हाथ कहते हैं। हर प्लेयर को उसके हाथ में रखें कार्ड्स को सीक्वेंस और/या सेट्स में अरेंज करना होता है।

इम्प्योर सीक्वेंस: जोकर का इस्तेमाल करके, समान सूट के लगातार आनेवाले तीन या अधिक कार्ड्स के समूह को इम्प्योर सीक्वेंस कहते हैं।

जोकर: जोकर वह कार्ड है जिसका इस्तेमाल रमी गेम्स में अनुपस्थित कार्ड की जगह पर किया जाता है। आप इसका इस्तेमाल इम्प्योर सीक्वेंस या सेट बनाने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, अगर आपके पास 5, 7 और 8 है तो आपको सीक्वेंस बनाने के लिए 6 की ज़रूरत हैं। लेकिन आपन सीक्वेंस पूरी करने के लिए जोकर का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

मेल्डिंग: मेल्ड करना यानी कार्ड्स को वैध सीक्वेंस या सेट्स में अरेंज करने की प्रक्रिया।

पपलू: इंडियन रमी को भारत के कही हिस्सों में पपलू के नाम से भी जाना जाता है। रमी के के अमेरिकी या यूरोपीय संस्करण से इंडियन रमी/पपलू थोडा अलग होता है।

पॉइंट्स:डेक में 52 कार्ड्स होते हैं और हर कार्ड का एक निश्चित मूल्य होता है। अंक लिखे हुए कार्ड्स का मूल्य उस पर लिखे हुए अंक के समान होता है और फेस कार्ड्स यानी जोकर, बादशाह, बेगम और इक्के में से हर कार्ड का मूल्य 10 पॉइंट्स होता है। साथ ही रमी गेम के अंक ऋणात्मक होते हैं जो प्लेयर अपने सारे कार्ड्स को सफलतापूर्वक अरेंज करता है उसे शून्य पॉइंट्स मिलते हैं और वह गेम जीत जाता है।

पॉइंट्स मूल्य: पॉइंट्स मूल्य यानी रमी गेम का पूर्व-निर्धारित मूल्य जो प्लेयर के अंतिम विनिंग को निर्धारित करने में मदद करता है। हम विनिंग की गणना करने के लिए निम्नलिखित सूत्र का इस्तेमाल करते हैं:

विनिंग = सभी प्रतिस्पर्धियों के कुल पॉइंट्स X हर पॉइंट्स का रुपयों में मूल्य – Junglee Rummy फी

पॉइन्ट्स रमी: पॉइंट्स रमी को स्ट्राइक रमी के नाम से भी जाना जाता है। यह सबसे तेज़ प्रकार की रमी है क्योंकि या गेम कुछ ही मिनटों की होती है। एक टेबलपर अधिकतम 6 लोग खेल सकते हैं। गेम जितने के लिए उन्हें जल्दी से अपने कार्ड्स को अरेंज करना होता हैं। गेम पॉइंट्स पर केंद्रित है और हर पॉइंट के लिए निश्चित रुपयों का मूल्य होता है। हारने वाले प्लेयर्स के लिए, उनके मैच न होनेवाले कार्ड्स के आधार पर पॉइंट्स की गणना की जाती हैं।

पूल रमी: पूल रमी में, पॉइंट्स रमी की तुलना में बड़ा प्राइज पूल होता है। यह एक व्यापक गेम होता है जहाँ डील्स की संख्या निश्चित नहीं होती हैं। निश्चित संख्या के पॉइंट्स प्राप्त करने पर प्लेयर्स गेम से बाहर निकाल दिए जाते हैं। उदाहरण के लिए, 101 और 202 पॉइंट्स रमी में, प्लेयर को क्रमशः 101 और 202 पॉइंट्स प्राप्त करने पर निकाल दिया जाता है। प्योर सीक्वेंस: जोकर के बिना, एक ही सूट के तीन या ज़्यादा लगातार आनेवाले कार्ड्स के समूह को प्योर सीक्वेंस कहते हैं।

रमी टूर्नामेंट्स: रमी टूर्नामेंट्स में बहुत ज़्यादा स्पर्धा होती है और यह 5 राउंड्स तक चल सकती हैं। टूर्नामेंट्स में फ्रीरोल्स/फ्री-एंट्री टूर्नामेंट्स और कैश टूर्नामेंट्स शामिल हैं। प्लेयर्स इनाम में असली पैसे जितने के लिए एक-दूसरे से स्पर्धा करते हैं। हर टूर्नामेंट में स्टैंडर्ड प्रक्रिया का पालन होता है – सबसे अधिक चिप्स जिसके पास होते हैं वह प्लेयर अगले राउंड में आगे बढ़ता है।

सेट: एक ही रैंक के सभी सूट्स के तीन या चार कार्ड्स के समूह को सेट कहते हैं।

अनुक्रम: सीक्वेंस यानि एक सूट के लगातार आनेवाले कार्ड्स का समूह। यह प्योर या इम्प्योर हो सकता है।

शफल करना: यानी कार्ड को रैंडम क्रम में रखने के लिए की जानेवाली प्रक्रिया। यह ऑनलाइन और वास्तविक कार्ड्स के साथ भी की जा सकती है। आप कार्ड्स को उल्टा करके एक-दूसरे पर बार-बार किसी भी क्रम में रखकर असली कार्ड्स को शफल कर सकते हैं।

सूट: सूट एक रंग और एक ही चिन्ह के 13 कार्ड्स का सेट होता है। चार तरह के सूट होते हैं: पान (?), ईंट (?), हुकुम (?) और चिड़ी (?)।

मैच न होनेवाले कार्ड्स: हारने वाला प्लेयर्स गेम के अंत में जिन कार्ड्स को सेट्स और सीक्वेंस में अरेंज नहीं कर सकता हैं उन्हें मैच न होने वाले कार्ड्स कहा जाता हैं।

वाइल्ड जोकर: डीलर के दारा कार्ड्स बांटे जानेपर जोकर के रूप में जिस कार्ड्स को चुना गया है, उसे वाइल्ड जोकर कहते हैं। यह किसी भी कार्ड की जगह इस्तेमाल करके सीक्वेंस या सेट पूरा किया जा सकता है।

हमें आशा है कि, हमारे रमी विकी द्वारा आपको रमी में इस्तेमाल होनेवाले सभी तकनीकी टर्म्स को समझने में मदद मिलेगी। अब आप गेम खेलने के उत्साहित होंगे। यदि आप ऑनलाइन रमी खेलना चाहते हैं, तो आपको Junglee Rummy अवश्य ही आज़माना चाहिए। हम पेश करते हैं रमी गेम्स के कई प्रकार जो आप आसानी से खले सकते हैं। साथ ही, हम अपने सभी यूजर्स के लिए एक सुरक्षित गेमिंग माहौल भी प्रदान करते हैं। अपने पसंदीदा डिवाइस पर Junglee Rummy ऐप डाउनलोड करें और असीमित मौज-मस्ती और मनोरंजन की दुनिया में प्रवेश करें।

हमसे संपर्क करें

हमें आशा है कि, हमारे रमी विकी द्वारा आपको रमी में इस्तेमाल होनेवाले सभी तकनीकी टर्म्स को समझने में मदद मिलेगी। अगर रमी विकी में इस्तेमाल की गई किसी भी टर्म्स के बारे में अगर आपका कोई प्रश्न हैं तो आप “मदद” सेक्शन के “हमसे संपर्क करें” सुविधा का इस्तेमाल करके हमसे कभी भी संपर्क कर सकते हैं और आपकी मदद करने में हमें खुशी होगी।

OR

Win cash worth Rs. 5250* as Welcome Bonus

Scroll to top