रमी कार्ड गेम कैसे खेलें: रमी के नियमों पर विस्तृत मार्गदर्शिका

रमी कार्ड गेम कैसे खेलें

रमी कार्ड गेम ऑनलाइन कैसे खेलें

  • परिचय
  • रमी कार्ड गेम का लक्ष्य
  • रमी के क्या नियम हैं?
    1. रमी में अनुक्रम (सीक्वेन्स) क्या होता है??
    2. सेट क्या होता है?
    3. रमी में जोकरों का महत्व
  • रमी के नियमों के अनुसार एक मान्य डेक्लरैशन कैसे करें
    1. मान्य डेक्लरैशन
    2. अमान्य डेक्लरैशन
  • रमी गेम जीतने के टिप्स और ट्रिक्स क्या हैं?
  • रमी के खेल में स्कोरिंग सिस्टम किस प्रकार कार्य करता है?
    1. पॉइन्ट कैलक्युलेशन के लिए सामान्य नियम
    2. हारने वाले प्लेयर्स के लिए पॉइन्ट कैलक्युलेशन
    3. Junglee Rummy पर कैश रमी गेम्स में पॉइन्ट्स का कैलक्युलेशन
  • रमी नियम सीखने की महत्वपूर्ण शर्तें

रमी एक कार्ड गेम है जिसे दो से छह प्लेयर, एक या दो स्टैण्डर्ड कार्ड डेक (गड्डी) का जोकर सहित उपयोग करके खेलते हैं। हर एक प्लेयर को 13 कार्ड मिलते हैं जिन्हें अनुक्रमों और सेटों के मान्य संयोजनों (कॉम्बिनेशन) में व्यवस्थित करना होता है। हर एक बारी पर, प्लेयर्स को कार्ड डेक से दो कार्ड ड्रॉ करना (निकालना) और छोड़ना होता है: क्लोज़्ड और ओपन। जो प्लेयर मेल्डिंग कार्ड खत्म करता है और एक मान्य डेक्लरैशन करता है वह सबसे पहले गेम जीत जाता है।

निम्न से उच्च तक, प्रत्येक सूट में कार्ड इस प्रकार होते हैं: ऐस (इक्का), 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 10, जैक (गुलाम), क्वीन (रानी) और किंग (राजा)। नंबर डले हुए कार्डों का मान उनमें अंकित मूल्यों के बराबर होता है जबकि हर एक राजा, रानी, गुलाम और इक्के के 10 पॉइन्ट्स होते हैं। रमी कार्ड गेम के विजेता (विनर) को शून्य पॉइन्ट मिलता है।

रमी कार्ड गेम का लक्ष्य

  1. रमी में, हर एक प्लेयर को 13 कार्ड दिये जाते हैं। इस गेम का उद्देश्य सभी 13 कार्डों को मिलाना और एक मान्य डेक्लरैशन करना होता है।
  2. आपको अनुक्रमों और/या सेटों के विभिन्न संयोजन बनाने होंगे। निम्नलिखित संयोजन एक मान्य डेक्लरैशन करेंगे:
    1. 2 अनुक्रम + 2 सेट
    2. 3 अनुक्रम + 1 सेट
    3. सभी 4 अनुक्रम।
  3. मान्य डेक्लरैशन के लिए, आपके हाथ में कम से कम दो अनुक्रम होने चाहिए। इन दोनों में से एक अनुक्रम को अमिश्रित (प्योर) होना चाहिए।
  4. जब आप अमिश्रित अनुक्रम के बिना डिक्लेयर करते हैं, तो आप न केवल गेम हारेंगे बल्कि 80 पॉइन्ट्स की पेनाल्टी भी पाएंगे।

रमी के क्या नियम हैं?

रमी के नियम सरल और सीधे हैं। आइए, एक दृष्टि डालते हैं और सीखते हैं कि रमी किस प्रकार खेलें:

  1. इंडियन रमी को 2 से 6 प्लेयर्स द्वारा कार्डों के एक या दो डेक (2 से अधिक प्लेयर होने पर 2 डेक) का उपयोग करके खेला जाता है। टेबल पर हर एक प्लेयर को 13 कार्ड मिलते हैं।
  2. वाइल्ड जोकर के रूप में एक रैण्डम कार्ड चुना जाता है, और उस कार्ड के मूल्य के सभी कार्ड, उस गेम में वाइल्ड जोकर बन जाते हैं।
  3. हर एक बारी पर, आपको टेबल पर रखे कार्डों के दो ढेरों में से किसी एक में से एक कार्ड को ड्रॉ करना/चुनना होगा: क्लोज़्ड डेक और ओपन डेक। एक कार्ड चुन लेने के बाद, आपको अपना कोई एक कार्ड छोड़ना होगा। क्लोज़्ड डेक में कार्डों को नीचे की ओर रखा जाता है, जबकि ओपन डेक में कार्डों को ऊपर की ओर रखा जाता है।
  4. इंडियन रमी गेम जीतने के लिए, आपको अपने सभी 13 कार्डों को अनुक्रमों, या अनुक्रमों और सेट में व्यवस्थित करना होगा। कम से कम दो अनुक्रम होने चाहिए जिनमें से एक अमिश्रित अनुक्रम होना आवश्यक है। आप मिश्रित अनुक्रमों और सेटों में प्रिन्टेड और वाइल्ड, दोनों प्रकार के जोकरों को शामिल कर सकते हैं। जो प्लेयर सबसे पहले एक मान्य डेक्लरैशन करता है वह गेम जीत जाता है।

रमी में अनुक्रम (सीक्वेन्स) क्या होता है?

कार्डों का एक समूह को अनुक्रम कहते हैं जिसमें एक ही सूट के तीन या इससे अधिक क्रमागत अर्थात लगातार संख्या वाले कार्ड होते हैं। अनुक्रम दो प्रकार के होते हैं: अमिश्रित और मिश्रित अनुक्रम।

अमिश्रित (प्योर) अनुक्रम

एक अमिश्रित अनुक्रम एक ही सूट के तीन या इससे अधिक क्रमागत कार्डों का एक समूह होता है। इस अनुक्रम में किसी भी कार्ड को जोकर द्वारा रिप्लेस नहीं किया जा सकता है। साथ ही, रमी कार्ड गेम में मान्य डेक्लरैशन करने के लिए यह एक अनिवार्य संयोजन होता है।

अमिश्रित अनुक्रमों के उदाहरण

How to Form Sequence in Rummy

6♦-7♦-8♦ (डायमण्ड अर्थात ईंट के तीन क्रमागत कार्डों से युक्त एक अमिश्रित अनुक्रम। जोकर द्वारा किसी भी कार्ड को रिप्लेस नहीं किया गया है।)

A♣-2♣-3♣4♣ (क्लब अर्थात चिड़ी के तीन क्रमागत कार्डों से युक्त एक अमिश्रित अनुक्रम। जोकर द्वारा किसी भी कार्ड को रिप्लेस नहीं किया गया है।)

अमिश्रित अनुक्रम में जोकरों का भी उपयोग किया जाता है। किन्तु, उन्हें अनुक्रम अर्थात सीक्वेंस का हिस्सा होना चाहिए। आइए, निम्नलिखित उदाहरण पर विचार करें: 9 ♥ -10 ♥ -J ♥ (वाइल्ड जोकर)। यहां J♥ एक वाइल्ड जोकर है और यह अनुक्रम को पूरा करता है। यह रणनीति तब उपयोगी होती है जब आपके पास कई जोकर हों। लेकिन, जब आपके पास सीमित वाइल्ड कार्ड हों, तो उनका उपयोग केवल मिश्रित अनुक्रमों और सेट बनाने के लिए ही करें।

मिश्रित अनुक्रम

मिश्रित अनुक्रम बनाने के लिए दो या इससे अधिक अनुक्रमिक कार्डों और एक जोकर का उपयोग किया जाता है। ऐसे अनुक्रम में, जोकर एक मिसिंग कार्ड के विकल्प के रूप में कार्य करता है।

How to Form Impure Sequence in Rummy

6♦-7♦-8 (इस मिश्रित अनुक्रम में, डायमण्ड (ईंट) का 8 एक वाइल्ड जोकर है। इसने स्पेड्स (हुकुम) के 5 को रिप्लेस किया है।)

10♥-J♥-PJ-K♥ (इस मिश्रित अनुक्रम में, क्वीन ऑफ़ हार्ट्स (रानी के पान) को रिप्लेस करने के लिए प्रिन्टेड जोकर का उपयोग किया गया है।)

एक सेट क्या होता है?

एक रमी कार्ड गेम में एक सेट बनाने के लिए, अलग-अलग सूट के किन्तु एक ही रैंक के तीन या चार कार्ड का उपयोग किया जाता है। किसी सेट में एक सूट से एक से अधिक कार्ड नहीं लिये जा सकते हैं। आप किसी सेट में किसी अन्य कार्ड/कार्डों को रिप्लेस करने के लिए एक या इससे अधिक जोकरों का उपयोग कर सकते हैं।

Set without Joker in rummy जोकर के बिना

7-7-7 (इस सेट में तीन अलग-अलग सूट से 7 लिये गए हैं।.)

2-2-2-2 (इस सेट में चार अलग-अलग सूट से 2 लिये गए हैं।)

Set with a Joker in rummy जोकर के साथ

5-5-K (इस सेट में, किंग ऑफ़ हार्ट्स (पान का राजा) एक वाइल्ड जोकर है।)

9-9-9-PJ (इस सेट में, प्रिन्टेड जोकर वैकल्पिक है।)

Q-PJ-Q (प्रिन्टेड जोकर का उपयोग सेट को पूरा करने के लिए किया गया है।)

A-2-2 (इस सेट में, 2 वाइल्ड जोकर हैं।)

अमान्य सेट

2-2-2-2 - यह एक अमान्य सेट है क्योंकि इस संयोजन में दो के 2 शामिल हैं। यदि संयोजन में 2 होता, तो यह एक मान्य सेट होता।

A -A-K - यह संयोजन अमान्य सेट का एक उदाहरण है क्योंकि इसमें दो ऐस ऑफ़ स्पेड्स (हुकुम के इक्के) कार्ड शामिल हैं। यदि संयोजन में या तो A, K अथवा A होता, तो यह एक मान्य सेट होता।

रमी में जोकरों का महत्व

रमी में जोकर एक बहुत विशेष भूमिका निभाते हैं और जीतने में आपकी सहायता कर सकते हैं। गेम में दो तरह के जोकरों का इस्तेमाल किया जाता है।

प्रिन्टेड जोकर: जैसा कि नाम से ही पता चलता है, एक प्रिन्टेड जोकर पर एक जोकर की तस्वीर मुद्रित होती है। इस कार्ड को किसी भी मिसिंग कार्ड के विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है और एक सेट या एक मिश्रित अनुक्रम बनाने में आपकी सहायता कर सकता है। रमी में प्रिन्टेड जोकर का उपयोग किस प्रकार किया जा सकता है, यह समझने के लिए नीचे दिये गए अमिश्रित अनुक्रम और सेट को देखें।

Using Printed Joker in Rummy

8-9-PJ (प्रिन्टेड जोकर ने 10 को रिप्लेस किया है। यह एक मिश्रित अनुक्रम है।)

2-2-PJ (इस सेट में, प्रिन्टेड जोकर ने क्लब्स या हार्ट्स (चिड़ी या पान) के 2 को रिप्लेस कर दिया है).

वाइल्ड जोकर: वाइल्ड जोकर को गेम के आरंभ में रेण्डम रूप से चुना जाता है। प्रिन्टेड जोकर की तरह, वाइल्ड जोकर को भी किसी भी मिसिंग कार्ड के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है और यह एक मिश्रित अनुक्रम या एक सेट बनाने में सहायता करता है।

Using Wild Joker in Rummy

6-7-8-9 अनुक्रम में, 8 एक वाइल्ड जोकर है। इस प्रकार यह एक मिश्रित अनुक्रम है।

6-6-3सेट में, 3 एक वाइल्ड जोकर है।

एक वाइल्ड जोकर को किसी अमिश्रित अनुक्रम में भी उपयोग किया जा सकता है। लेकिन एक अमिश्रित अनुक्रम में, इसका उपयोग इसके मूल मूल्य में और इसके मूल सूट के कार्ड के रूप में ही किया जाना चाहिए, न कि एक एवजी कार्ड/जोकर के रूप में।

रमी के नियमों के अनुसार एक मान्य डेक्लरैशन कैसे करें

मान्य डेक्लरैशन

एक इंडियन रमी गेम जीतने के लिए, आपको रमी नियमों के अनुसार अपने सभी 13 कार्ड्स को अनुक्रमों, या अनुक्रमों और सेट में व्यवस्थित करना होगा। इसके बाद आपको अपने एक कार्ड को "फिनिश" स्लॉट में छोड़कर गेम को समाप्त करना होगा और अपना हैण्ड डिक्लेयर करना होगा। जो प्लेयर सबसे पहले एक मान्य डेक्लरैशन करता है वही गेम का विजेता होता है। विजेता का स्कोर शून्य होता है।

एक मान्य डेक्लरैशन के लिए, आपको निम्नलिखित तीन शर्तों को पूरा करना होगा:

अमिश्रित अनुक्रम: एक रमी गेम जीतने के लिए, आपको कम से कम एक अमिश्रित अनुक्रम बनाना होगा। एक अमिश्रित अनुक्रम में, एक ही सूट के तीन या इससे अधिक क्रमागत (लगातार नंबर के) कार्ड होते हैं। एक अमिश्रित अनुक्रम में, जोकर को एवजी कार्ड के रूप में उपयोग नहीं किया जा सकता है। कम से कम एक अमिश्रित अनुक्रम बनाये बिना किया गया कोई भी डेक्लरैशन अमान्य होता है। आप एक से अधिक अमिश्रित अनुक्रम भी बना सकते हैं।

दूसरा अनुक्रम: अमिश्रित अनुक्रम के अतिरिक्त, आपको एक दूसरा अनुक्रम बनाने की आवश्यकता होती है, जो एक अमिश्रित अनुक्रम या एक मिश्रित अनुक्रम हो सकता है। जैसा कि ऊपर समझाया गया है, एक मिश्रित अनुक्रम में एक ही सूट के दो या इससे अधिक कार्ड होते हैं और एक जोकर किसी अन्य कार्ड के विकल्प के रूप में अर्थात एवजी होता है। दो अनुक्रमों को बनाना अनिवार्य होता है, लेकिन आप दो से अधिक अनुक्रम भी बना सकते हैं। सेट बनाना वैकल्पिक होता है।

आपके सभी कार्डों को आपस में मिलाया जाना चाहिए: ऐसे सभी कार्ड जो आपके दो अनुक्रमों का हिस्सा नहीं हैं, उन्हें अन्य अनुक्रमों या सेटों में व्यवस्थित किया जाना चाहिए। सेट बनाना वैकल्पिक होता है किन्तु आपके सभी कार्ड; अनुक्रमों, अथवा अनुक्रमों और सेटों में व्यवस्थित किये जाने चाहिए। एक मान्य डेक्लरैशन का नीचे दिया गया उदाहरण देखें।

How to Make a Valid Declaration in a Rummy Game

यह एक मान्य डेक्लरैशन का एक आदर्श उदाहरण है। 4-5-6-7 एक अमिश्रित अनुक्रम बनाता है। Q-K-PJ का संयोजन एक मिश्रित अनुक्रम बनाता है। 2-2-3 तथा 9-9-PJ के दो सेट संयोजन को पूरा करते हैं और एक मान्य डेक्लरैशन बनाते हैं।

अमान्य डेक्लरैशन

जब आप उपरोक्त तीन शर्तों को पूरा किये बिना अपना हैण्ड/कार्ड डिक्लेयर करते हैं, तो यह एक अमान्य डेक्लरैशन बन जाता है। यदि आप 2-प्लेयर्स की टेबल पर एक अमान्य डेक्लरैशन करते हैं, तो आप तुरन्त ही गेम हार जाएंगे और आपके प्रतिद्वंद्वी को विजेता डिक्लेयर किया जाएगा। यदि टेबल पर दो से अधिक प्लेयर हैं, तो अन्य प्लेयर तब तक खेलते रहेंगे जब तक कि कोई एक प्लेयर मान्य डेक्लरैशन नहीं करता। अमान्य डेक्लरैशन के नीचे दिये गए उदाहरण देखें।

Invalid Declaration in Rummy

ऊपर दिया गया डेक्लरैशन अमान्य है क्योंकि इसमें अमिश्रित अनुक्रम नहीं है और इसके सभी कार्ड आपस में मिलाये नहीं गए हैं। पहले ग्रुप में केवल 7 और 8 ही समान सूट से हैं; 9 एक अलग सूट से है, इसीलिए यह ग्रुप एक अनुक्रम नहीं है।

invalid declaration 2

पुनश्च, कार्ड के पहले समूह को एक मिश्रित अनुक्रम माना जाता है, लेकिन इसमें एक कार्ड (3) एक अलग सूट से है। तो यह एक अनुक्रम नहीं है, और डेक्लरैशन अमान्य है।

invalid declaration 3

मान्य डेक्लरैशन के लिए कम से कम दो अनुक्रम आवश्यक होते हैं, लेकिन उपरोक्त उदाहरण में केवल एक ही अनुक्रम और तीन सेट हैं। तो इस प्रकार यह एक अमान्य डेक्लरैशन है।

invalid declaration 4

यह डेक्लरैशन अमान्य है क्योंकि 8-8-8 एक मान्य सेट नहीं है क्योंकि इसमें दो कार्ड एक ही सूट (). से हैं। किसी सेट में एक सूट से एक से अधिक कार्ड नहीं लिये जा सकते हैं।

रमी गेम जीतने के टिप्स और ट्रिक्स क्या हैं?

रमी एक कौशल का गेम है और रमी गेम्स जीतने के लिए आपको बहुत प्रैक्टिस करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ ही, आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों को मात देने के लिए रमी के नियम और विभिन्न ट्रिक्स यानी दांव सीखने चाहिए। यहां कुछ टिप्स और ट्रिक्स दी गई हैं जो आपको इस गेम में महारत प्राप्त करने में सहायता करेंगी।

एक अमिश्रित अनुक्रम बनाने को प्राथमिकता दें: जब कार्ड डील किये जाते हैं, तो सबसे पहले एक अमिश्रित अनुक्रम बनाने पर ध्यान केन्द्रित करें। आपके हाथ में एक अमिश्रित अनुक्रम के बिना गेम को जीतना असंभव होता है।

रमी में, पॉइन्ट्स का एक नकारात्मक मान होता है और उच्च कार्ड बड़े अन्तर से हारने का जोखिम बढ़ाते हैं। अतएव, यदि आपके पास बेमेल उच्च कार्ड हैं, तो उन्हें खेल की शुरुआत में ही छोड़ दें।

कनेक्टिंग कार्ड तलाशें: कनेक्टिंग कार्ड कलेक्ट करें क्योंकि वे अनुक्रम और सेट बनाने में आपकी सहायता करते हैं। मान लीजिए कि आपके पास नीचे दिये गए कार्ड हैं: 5,6,8,9. आप 7, को तलाशें, जिसे आप 5 और 6 (5-6-7) अथवा 8 और 9 (7-8-9). के साथ उपयोग कर सकते हैं। यदि आपके पास पहले से ही एक अन्य अनुक्रम है, तो आप 5-6-7-8-9 का एक एकल अनुक्रम भी बना सकते हैं।

अपने प्रतिद्वंद्वियों की चालों को ध्यान से देखें: अपने प्रतिद्वंद्वियों की चालों पर दृष्टि बनाये रखना जीतने के अवसरों को बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। मान लीजिए कि आपका प्रतिद्वंद्वी आपके द्वारा छोड़े गए 4 कार्ड को चुनता है। यदि आपके पास 2,3,5, 6 अथवा किसी भी सूट का 4 है, तो आप उन्हें न छोड़ें।

जोकर का बुद्धिमानी से उपयोग करें - रमी के खेल में जोकर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। सेट या मिश्रित अनुक्रमों को बनाने के लिए उनका होशियारी से उपयोग करें।

रमी के खेल में स्कोरिंग सिस्टम किस प्रकार कार्य करता है?

पॉइन्ट कैलक्युलेशन के लिए सामान्य नियम

  • कार्ड
  • मूल्य / मान
  • Value of Joker in Rummy प्रिन्टेड जोकर / वाइल्ड जोकर
  • शून्य
  • Value of Numbered Cards in Rummy क्रमांकित कार्ड
  • उनके अंकित मान के बराबर
  • Value of High Value Cards in Rummy उच्च मूल्य कार्ड: जैक (गुलाम), क्वीन (रानी), किंग (राजा), ऐस (इक्का)
  • 10 पॉइन्ट्स प्रत्येक
  • Value of Ace Card in Rummy उदाहरण: 5, 2, 3
  • 10 पॉइन्ट्स, 2 पॉइन्ट्स, 3 पॉइन्ट्स

मान लीजिए कि 4 प्लेयर एक पॉइन्ट्स रमी गेम खेल रहे हैं और प्लेयर 4 उस गेम का विजेता है। आइए, हम गेम के लिए पॉइन्ट कैलक्युलेशन को समझें।

Rummy combination except a pure sequence

वस्तु-स्थिति: प्लेयर ने एक अमिश्रित अनुक्रम के अलावा अन्य सभी आवश्यक संयोजन बनाए हैं।

Missing Turn in rummy

वस्तु-स्थिति: प्लेयर लगातार 3 बार अपनी बारी से चूक जाता है।

Failing to meld cards in rummy

वस्तु-स्थिति: प्लेयर 4 कार्डों को मिलाने में विफल रहता है।

Winning Combination in Rummy

वस्तु-स्थिति: प्लेयर ने एक अमिश्रित अनुक्रम, एक अन्य अनुक्रम और 2 सेट बनाए हैं। सभी कार्डों को आपस में मिलाया गया है।

हारने वाले प्लेयर्स के लिए पॉइन्ट कैलक्युलेशन

रमी में, हारने वाले प्लेयर्स को पेनाल्टी पॉइन्ट्स मिलते हैं। जानें कि पेनाल्टी पॉइन्ट्स किस प्रकार दिये जाते हैं।

ग़लत डेक्लरैशन: पॉइन्ट्स रमी गेम में एक ग़लत डेक्लरैशन (विजेता से पहले किया गया डेक्लरैशन) के लिए, प्लेयर के हाथ में कार्डों के होने के बावजूद 80 पेनाल्टी पॉइन्ट्स हैं। इसीलिए डेक्लरैशन करने से पहले अपने हाथ के कार्डों को दोबारा जांच लें।

फ़र्स्ट ड्रॉप: यदि आप बिना एक कार्ड चुने अपनी पहली चाल के रूप में गेम छोड़ देते हैं, तो इसे फ़र्स्ट ड्रॉप कहा जाता है। पॉइन्ट्स रमी गेम में फ़र्स्ट ड्रॉप के लिए 20 पेनाल्टी पॉइन्ट्स होते हैं।

मिडल ड्रॉप: यदि आप अपनी पहली बारी के बाद किसी भी समय पॉइन्ट्स रमी गेम से बाहर हो जाते हैं, तो आपको पेनाल्टी के रूप में 40 पॉइन्ट्स मिलेंगे।

निरन्तर चूक: यदि आप लगातार तीन बारियां चूक जाते हैं, तो आप स्वतः ही गेम से बाहर हो जाएंगे। इसे एक मिडल ड्राप माना जाएगा और आपको पेनाल्टी के रूप में 40 पॉइन्ट्स मिलेंगे।

मान्य हाथ (वैलिड हैण्ड) से हारने वाले प्लेयर: ऐसे प्लेयर जो दूसरे स्थान पर अपने संयोजन को डिक्लेयर करते हैं और एक मान्य हाथ रखते हैं उन्हें 2 पॉइन्ट्स मिलते हैं। इसीलिए, यदि आप ऐसे प्लेयर्स के खिलाफ एक गेम जीतते हैं जिनके पास भी मान्य हाथ है, तो मान्य हाथों वाले हारने वाले प्लेयर, दो पॉइन्ट्स प्रत्येक से हार जाते हैं।

टेबल को छोड़ना: यदि आप कोई कार्ड चुनने के बाद टेबल छोड़ते हैं, तो आपको 40 पॉइन्ट्स का मिडल ड्रॉप मिलेगा।

Junglee Rummy पर कैश रमी गेम्स में पॉइन्ट्स का कैलक्युलेशन

हर कोई नकद पुरस्कार जीतना पसन्द करता है, है ना? लेकिन क्या आप जानते हैं कि कैश रमी गेम्स में जीत का कैलक्युलेशन किस प्रकार किया जाता है? Junglee Rummy पुरस्कार की धनराशि निर्धारित करने के लिए निम्नलिखित सरल सूत्रों का उपयोग करती है।

1 पॉइन्ट्स रमी

पॉइन्ट्स रमी में, हर एक पॉइन्ट का रुपये में एक पूर्व-निर्धारित मूल्य होता है। टेबल पर हारने वाले सभी प्लेयर्स द्वारा हारी गई राशि, बहुत कम Junglee Rummy शुल्क की कटौती के बाद, विजेता को प्राप्त होती है।

पॉइन्ट्स रमी गेम में जीती गई वस्तुओं (विनिंग्ज़) के कैलक्युलेशन के लिए उपयोग किया जाने वाला फ़ॉर्म्यूला इस प्रकार है:

विनिंग्ज़ = हारने वाले सभी प्लेयर्स के पॉइन्ट्स का योग × प्रत्येक पॉइन्ट का मूल्य रुपये में – Junglee Rummy शुल्क।

उदाहरण

मान लीजिए कि 4 प्लेयर रियल कैश के लिए ₹160 की एक टेबल पर ₹2 प्रति पॉइन्ट के साथ पॉइन्ट्स रमी गेम खेल रहे हैं। प्लेयर-1 गेम जीत जाता है, और अन्य 3 प्लेयर क्रमशः 20, 40 और 50 पॉइन्ट्स से हार जाते हैं। इस प्रकरण में, विनिंग्ज़ का कैलक्युलेशन इस प्रकार किया जाएगा: 2 × (20 + 40 + 50) = ₹ 220. यह धनराशि, Junglee Rummy शुल्क की कटौती के बाद, विजेता के खाते में जोड़ दी जाएगी।

2. पूल रमी

पूल रमी गेम में विनिंग्ज़ के कैलक्युलेशन के लिए नीचे दिये गए सूत्र का उपयोग किया जाता है:

विनिंग्ज़ = (एन्ट्री फ़ी × प्लेयर्स की संख्या) – Junglee Rummy शुल्क।

उदाहरण

मान लीजिए कि 4 प्लेयर एक पूल रमी गेम खेल रहे हैं जिसका प्रवेश शुल्क ₹ 100. गेम का प्राइज़ पूल 100×4 = ₹ 400. खेल के विजेता को पुरस्कार के रूप में निम्नलिखित राशि मिलेगी: ₹ 400 – Junglee Rummy शुल्क।

3. डील्स रमी

डील्स रमी में, विजेता को हारने वाले प्लेयर द्वारा हारे गए पॉइन्ट्स के बराबर चिप्स मिलते हैं।

डील्स रमी में हर एक डील के लिए विनिंग्ज़ का कैलक्युलेशन करने के लिए उपयोग किया जाने वाला फ़ॉर्म्यूला नीचे दिया गया है:

विनिंग्ज़ = (एन्ट्री फ़ी × प्लेयर्स की संख्या) – Junglee Rummy शुल्क।

उदाहरण

कल्पना करें कि 2 प्लेयर डील्स रमी गेम खेल रहे हैं और प्रवेश शुल्क ₹ 5 प्रत्येक है। प्लेयर 2 अपने कार्डों को डिक्लेयर करता है। विनिंग्ज़ का कैलक्युलेशन इस प्रकार होगा -

विनिंग्ज़ = (5×2) – Junglee Rummy शुल्क।

रमी नियम सीखने की महत्वपूर्ण शर्तें

यहां रमी के महत्वपूर्ण शब्द दिये गए हैं जिनसे आपको खेल को समझने के लिए अवगत होना चाहिए।

रमी टेबल

ऑनलाइन रमी में प्लेयर एक वर्चुअल यानी आभासी टेबल पर गेम खेलते हैं। सामान्यतया 2 से 6 प्लेयर एक टेबल पर खेल सकते हैं।

सॉर्टिंग

गेम के आरंभ में ही कार्डों की सॉर्टिंग की जाती है। आप बस "सॉर्ट करें" बटन पर क्लिक करें और आपके कार्ड स्वचालित रूप से अनुक्रमों में व्यवस्थित हो जाएंगे। अमिश्रित अनुक्रम, मिश्रित अनुक्रम और सेट जैसे संभावित संयोजनों की पहचान करने के लिए सॉर्ट करना उपयोगी होता है। इसी प्रकार, आप एक कार्ड ड्रॉ कर सकते हैं और उसे रखने अथवा छोड़ने का निर्णय ले सकते हैं।

डील / राउण्ड

रमी में, कार्डों को डील करने से एक डील / राउण्ड आरंभ होता है और तब समाप्त होता है जब कोई प्लेयर सफलतापूर्वक अपना हैण्ड डिक्लेयर करता है।

डीलिंग

एक रमी गेम के आरंभ में, हर एक प्लेयर को रैण्डम तरीके से कार्ड बांटे जाते हैं। इसे ही डीलिंग के रूप में जाना जाता है।

ड्रॉ करना और छोड़ना

एक रमी कार्ड गेम में, आप क्लोज़्ड डेक (नीचे की ओर रखे हुए - फ़ेस-डाउन कार्ड) या ओपन डेक (प्लेयर्स द्वारा छोड़े गए कार्ड और फ़ेस-अप रखे गए कार्ड) से कार्ड ड्रॉ कर सकते हैं / चुन सकते हैं। प्रत्येब बारी पर, आपको एक कार्ड ड्रॉ करना होता है और फिर अपने एक कार्ड को छोड़ना होता है। आपके कार्ड से छुटकारा पाने की इस क्रिया को छोड़ना (डिस्कार्ड करना) के रूप में जाना जाता है।

मेल्डिंग (कार्डों को आपस में मिलाना)

कार्डों के डील किये जाने पर प्लेयर्स को अपने कार्डों को अनुक्रमों, अथवा अनुक्रमों और सेट में व्यवस्थित करना होता है। मान्य समूहों में कार्डों को व्यवस्थित करने के कार्य को मेल्डिंग अर्थात कार्डों को आपस में मिलाना कहा जाता है।

प्रिन्टेड और वाइल्ड जोकर

एक रमी गेम के लिए जोकर अति-आवश्यक होते हैं। जोकर दो प्रकार के होते हैं: प्रिन्टेड जोकर (1 प्रति डेक) और वाइल्ड जोकर (4 प्रति डेक)। दोनों प्रकार के जोकरों को किसी भी मिसिंग कार्ड के विकल्प के रूप में उपयोग किया जा सकता है। जोकर सेट और मिश्रित अनुक्रमों को बनाने में सहायता करते हैं। गेम के आरंभ में किसी एक रैण्डम कार्ड को वाइल्ड जोकर के रूप में चुना जाता है, और फिर सभी चार सूटों में उस मान वाले कार्ड वाइल्ड जोकर बन जाते हैं।

ड्रॉप करना

अपना पहला कार्ड ड्रॉ करने से पहले अथवा गेम के बीच में, आप डील करने/गेम से बाहर निकलने का विकल्प चुन सकते हैं। इसे ड्रॉप करने के रूप में जाना जाता है। किसी गेम/डील से बाहर होने पर आपको कुछ पेनाल्टी पॉइन्ट्स मिलते हैं। उदाहरण के लिए, पॉइन्ट्स रमी गेम में, आपको गेम में अपनी पहली चाल के रूप में ड्राप आउट करने पर 20 पॉइन्ट्स मिलते हैं और एक कार्ड चुन लेने के बाद कभी भी ड्रॉप आउट करने पर 40 पॉइन्ट्स मिलते हैं। खेल के बीच में इस तरह ड्रॉप करना मिडल ड्राप कहलाता है।

चिप्स

चिप्स वह काउंटर होते हैं जिनके लिए जब आप Junglee Rummy पर प्रैक्टिस गेम खेलते हैं। Junglee Rummy के साथ रज़िस्टर कराने पर आपको मुफ़्त चिप्स मिलते हैं और उनके कम हो जाने पर आप पुनः और अधिक चिप्स लोड कर सकते हैं। जब आप किसी प्रैक्टिस गेम में शामिल होते हैं, तो आपके चिप बैलेंस से चिप्स की एक पूर्व-निर्धारित संख्या काट ली जाएगी। जब आप जीतते हैं, तो जीते गए चिप्स आपके खाते में जमा हो जाते हैं।

डिक्लेयर करना

अपने एक कार्ड को "फिनिश" स्लॉट में छोड़कर गेम समाप्त करने के तुरन्त बाद, आपको अपने प्रतिद्वंद्वियों को अपना कार्ड दिखाना होता है। इसे अपना हैण्ड डिक्लेयर करना कहा जाता है।

कैश टूर्नामेन्ट

कैश टूर्नामेन्ट ऐसे टूर्नामेन्ट हैं जिनमें आप एन्ट्री फ़ी अर्थात प्रवेश शुल्क देकर शामिल होते हैं। विजेताओं को पुरस्कार में रियल कैश अर्थात असली धनराशि मिलती है। Junglee Rummy पर आप साल भर हर रोज कैश टूर्नामेन्ट खेल सकते हैं। बस अपने खाते में कैश जोड़ें और खेलना प्रारंभ करें! Junglee Rummy पर कैश टूर्नामेन्ट खेलने के लिए, बस ऐप खोलें और गेम लॉबी से रमी टूर्नामेन्ट चुनें। चल रहे टूर्नामेन्ट को चुनें और खेलना प्रारंभ करने के लिए एन्ट्री फ़ी (प्रवेश शुल्क) का भुगतान करें।

रमी कार्ड गेम वीडियो ट्यूटोरियल

रमी मार्गदर्शिका (गाइड)

प्रारंभ करने वाले (नवसिखिया) प्लेयर्स के लिए

मध्यम दर्जे के प्लेयर्स के लिए

एक्सपर्ट प्लेयर्स के लिए

रमी गेम के नियमों पर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

रमी कार्ड गेम का लक्ष्य सभी 13 कार्डों को अनुक्रमों और सेटों के विभिन्न संयोजनों में व्यवस्थित करना और एक मान्य डेक्लरैशन करना होता है। यदि आप खेल के लक्ष्य को पूरा करते हैं, तो आप खेल जीत जाते हैं और मान्य डेक्लरैशन के लिए शून्य पॉइन्ट प्राप्त करते हैं।

हां। Junglee Rummy जैसे अनेक ऑनलाइन रमी प्रदाता 2-प्लेयर और 6-प्लेयर टेबल प्रदान करते हैं। 2-प्लेयर टेबल पर खेलने के लिए, आपको फ़्री, कैश और टूर्नामेन्ट गेम्स में से चुनना होता है। फिर, आपको तीन अलग-अलग प्रकारों में से चुनना होता है: पॉइन्ट्स, पूल और डील्स। एक प्रकार को चुनने के बाद, आप 2-प्लेयर टेबल को चुन सकते हैं और खेलना प्रारंभ कर सकते हैं।

हां। ऑनलाइन रमी खेलते समय, गेम के आरंभ में आपके हाथ में 13 कार्ड होते हैं। जब गेम शुरू होता है, तो आपको टेबल पर उपलब्ध क्लोज़्ड और ओपन पाइल से कार्डों को ड्रॉ करना और छोड़ना होता है। यदि आपके पास एक से ज़्यादा जोकर हैं, तो आप कार्ड को छोड़ सकते हैं। कृपया ध्यान दें कि कोई भी प्लेयर ओपन पाइल से जोकर को नहीं चुन सकता है।

इंडियन रमी में, जोकर का शून्य पॉइन्ट मान होता है। हां, एक मूल्यवान विकल्प होते हुए भी, कार्ड का मूल्य शून्य होता है और यह ओवरऑल पॉइन्ट स्कोर को कम करने के लिए बहुत उपयोगी होता है।

हां, आप एक सेट में 2 जोकरों का उपयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक प्रिन्टेड जोकर और 5 एक वाइल्ड जोकर के रूप में है, तो आप उन्हें एक सेट बनाने के लिए कंबाइन कर सकते हैं। लेकिन, आप जोकर का और बेहतर तरीके से उपयोग कर सकते हैं।

आप रमी के नियमों और अवधारणाओं को अच्छी तरह समझ गए होंगे, और अब आप गेम खेलने के लिए निश्चित ही उत्साहित होंगे। हम आशा करते हैं कि कैश रमी गेम खेलने से पहले आप ऊपर दिये गए दिशानिर्देशों का पालन करेंगे। यदि आप ऑनलाइन रमी खेलना चाहते हैं, तो आपको Junglee Rummy अवश्य ही आज़माना चाहिए। हम आसानी से खेले जा सकने वाले रमी गेम्स की एक विस्तृत विविधता की पेशकश करते हैं। साथ ही, हम अपने सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक सुरक्षित गेमिंग परिवेश प्रदान करते हैं। अपनी पसन्दीदा डिवाइस पर Junglee Rummy ऐप डाउनलोड करें और असीमित मौज-मस्ती और मनोरंजन की दुनिया में प्रवेश करें।

सर्वोत्तम ऑनलाइन रमी साइटों के 5 सामान्य पहलुओं के बारे में हमारा ब्लॉग पढ़ें।

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